मनोज तिवारी टू पवन सिंह; भोजपुरी सिनेमा के टॉप गायक


July 30, 2021

हाल के वर्षों में भोजपुरी सिनेमा को कुछ असाधारण गायकों का माँ सरस्वती का आशीर्वाद मिला है। कई गायकों को उनकी सुरीली आवाज और गायन प्रतिभा के लिए सराहा जा रहा है, और पूरे देश में उनके बहुत बड़े फैन फॉलोइंग हैं। यहां, हम भोजपुरी फिल्म उद्योग के टॉप गायकों के बारे में बताएंगे।

 

1.कल्पना पटोवरी

भोजपुरी गायिका कल्पना पोटवारी ने बड़ी संख्या में भोजपुरी फिल्मों में गाया है। वह अपने पारंपरिक लोक गीतों के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती हैं। उन्होंने शाहिद कपूर की फिल्म ‘आर राजकुमार’ के लिए एक हिट हिंदी गाना ‘गंदी बात’ भी गाया है। कल्पना पहली भोजपुरी गायिका के रूप में जानी जाती हैं जिन्होंने खादी बिरहा की सदियों पुरानी परंपरा को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पेश किया।

2.इंदु सोनाली 

इंदु सोनाली भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे सफल महिला गायकों में से एक हैं। उन्होंने 30 से ज्यादा हिट गाने गाए हैं। वह शास्त्रीय, जैज़ और लोक संगीत जैसी विभिन्न शैलियों में गा सकती हैं। उन्होंने भोजपुरी सिनेमा में बेस्ट गायिका के रूप में फिल्म ‘पंडितजी बताई ना बिया कब होई’ से शुरुआत की। उनके कुछ सबसे टॉप चार्टबस्टर भोजपुरी गाने ‘लहरिया लूट रे राजा’, ‘कहां जयबे राजा नजरिया’, ‘उठा देब लेगा’ और ‘देवर हो दबा ना मोर करिहिया’ हैं।

03.मनोज तिवारी

अभिनेता-गायक-राजनेता मनोज तिवारी बतौर गायक और अभिनेता भोजपुरी इंडस्ट्री का हिस्सा रह चुके हैं। उन्होंने 2003 में फिल्म ‘ससुरा बड़ा पैसावाला’ में मुख्य भूमिका निभाई जो बॉक्स ऑफिस पर एक रिकॉर्ड हिट थी। मनोज ने ब्लॉकबस्टर बॉलीवुड फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में ‘जिया हो बिहार के लाला’ गाया है। उन्होंने शाहरुख खान की फिल्म ‘फैन’ के लिए ‘जबरा फैन’ का भोजपुरी वर्जन भी गाया है।

04.पवन सिंह

लोकप्रिय भोजपुरी गायक-अभिनेता पवन सिंह को उनके हिट ट्रैक ‘लॉलीपॉप लागेलु’ के लिए जाना जाता है, जो 2008 में रिलीज़ हुआ था। अपने अभिनय की शुरुआत करने से पहले उन्होंने एक गायक के रूप में भोजपुरी पॉप एल्बम में काम किया है। उन्होंने 2007 की फिल्म ‘रंगली चुनरिया तोहरे नाम’ में एक साथ अपनी पहली मुख्य भूमिका निभाई। उन्होंने भोजपुरी अभिनेत्री अक्षरा सिंह के साथ एक हिट ऑन-स्क्रीन जोड़ी बनाई।

05.शारदा सिन्हा

शारदा सिन्हा ने अपने गायन करियर की शुरुआत मैथिली लोक गीतों से की थी। वह कई भाषाओं जैसे मैथिली, भोजपुरी और मगही गाने गा सकती हैं। संगीत उद्योग में उनके योगदान के लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं। उनके कुछ हिट भोजपुरी गाने ‘ससुजी से लुत्री’, ‘अपना सजनिया के’ और ‘दुल्हिन धीरे धीरे चलो’ हैं। बॉलीवुड फिल्मों में उनके अन्य गाने जैसे ‘हम आपके हैं कौन’, अनुराग कश्यप की फेमस ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर 2’, ‘चार फूटिया छोकरे’ और नितिन नीरा चंद्रा की ‘देसवा’।

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *