Shilpi Raj Untold Story भोजपुरी गायिका शिल्पी राज के संघर्ष की कहानी !


July 22, 2022

कठोर संघर्ष से ही मंज़िल प्राप्त होती है और इसका जीता – जगता उदाहरण है गायिका शिल्पी राज। शिल्पी राज आज के समय में भोजपुरी गायिका के रूप में सनसनी बन चूकि है।  उनके गाने इंटरनेट में धमाल मचा रहे हैं।  देहाती दूल्हा , काली साड़ी जैसे गानों ने उनकी लोकप्रियता में चार चाँद लगा दिए हैं।

आइये जानते हैं शिल्पी राज के जीवन से जुड़े कुछ अनछुए पहलु के बारे में। आज शिल्पी राज जिस मुक़ाम पर है वहाँ पहुँचने के लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया है।  शिल्पी का जन्म उत्तर प्रदेश के देवरिया भातपरानी में हुआ है। उनका बचपन बहुत ही गरीबी में पला है। पिताजी का देहांत हो जाने के बाद से परिवार और भी आर्थिक रूप से कमजोर हो गया जिसके बाद जीवन यापन करना बहुत ही कठिन हो गया।

लेकिन शिल्पी ने हिम्मत नहीं हारी और वो अपने सपने को पूरा करने के साथ ही परिवार की ज़िम्मेदारियों को भी पूरा करने में लग गई। उनके परिवार में माँ भाई बहन और वो हैं। एक समय था जब वो पटना के स्टुडिओं में जा जाकर काम माँगा करती थी। लेकिन उसे निराशा हासिल होती थी फिर उनका साथ दिया विजय चौहान ने जो कि खुद भी सिंगर व् कंपोजर है उन्होंने शिल्पी के टैलेंट को समझा  गाने का मौका दिया।

शिल्पी का पहला हिट गाना आया “भुकुर – भुकुर लाइट बारब करेजेऊ ” इस गाने को भोजपुरी गानों के शौकीनों ने हाथो हाथ लिया और यह इंटरनेट पर वायरल हो गया।  इसके बाद शिल्पी को पीछे मुड़कर देखने की जरुरत नहीं पड़ी वो –  गानों से कृतिमान गढ़ती चली गई। उनके कुछ हिट गानों में शामिल वरदान चाही तीन, अब का चिन्हासी देब घुंघटा  उठवला में, बलमुआ डॉक्टरवा ,रेलिया रे , राजाजी खून कई द , नइया डोले , गोदनवा जैसे गानों ने बहुत धूम मचाई है।  शिल्पी अभी महज़ १८ वर्ष की है लेकिन इसमें उन्होंने जो मुक़ाम हासिल किया है वह सराहनीय है।  उसने भोजपुरी के दिग्गज गायकों के साथ भी गाना गाया है जिसमें खेसारी लाल यादव जैसे हस्ती शामिल हैं।

शिल्पी बताती है कि वो पवन सिंह ,भरत शर्मा,कल्पना पटवारी को अपना आदर्श मानती है एवं उनके ही नक्शेक़दमों पर चलना चाहती हैं। शिल्पी राज ने कई बड़ी फिल्मों में भी प्लेबैक सिंगर के तौर पर गाना गाया है जो कि काफ़ी सराही गई है।   शिल्पी का सपना बॉलीवुड में भी गाने का है और इसके लिए वो प्रयासरत भी है।  शिल्पी राज कंट्रोवर्सी से भी जुड़ चुकी है , उनका एक ऍमऍमअस वायरल हुआ था जिसके बाद उनपर कई आरोप लगे और उनकी छवि ख़राब भी हुई।  शिल्पी राज ने सफाई देते हुए कहा था कि यह उन्हें बदनाम करने की साजिश है , कुछ लोग है जो नहीं चाहते की मैं काम करूँ इसीलिए ऐसी हरकत कर रहे हैं। उन्होंने साफ़ – साफ़ वीडियो में ना होने  कही थी।

भले ही शिल्पी राज पर कई आरोप लगे हो और उन्हें बदनाम करने की साजिश हुई हो लेकिन उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई। आज भी उनके गाने उतने ही मज़े से सुने जाते हैं जितने की पहले आनेवाले समय में शिल्पी हिंदी फिल्मों की तरफ भी रुख करेंगी ऐसा अगर देखा जाय तो हैरानी नहीं होनी चाहिए।

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *